Wednesday, October 27, 2010

रोमिल V/S रोमिल

रोमिल V/S रोमिल
रोमिल - भैया, The right age to be a parent???
रोमिल - ज़िन्दगी भर...
मैं  डॉक्टर, विज्ञानं, गर्भावस्ता की बात नहीं करूँगा... मैं कुछ और कहने की कोशिश करूँगा...
१- हमारे भारतीय समाज में कहाँ जाता हैं... बड़ा भाई, पिता के सामान होता हैं और बड़ी बहिन,
माँ के सामान होती हैं... और हमको ऐसा ही समझाया जाता हैं... और हम उनका सम्मान भी इसी तरह करते हैं...

बड़े पापा, बड़ी माँ भी हम लोग कहते हैं और उनको अपने माता-पिता से ज्यादा सम्मान हम देते हैं...  


भाभी को भी माँ कहते हैं... चाची को भी छोटी माँ कहते हैं... और उतना ही सम्मान देते हैं...

सास ससुर को भी माता-पिता कहते हैं... 

२. जो यह समझते हैं की केवल बच्चा को जन्म देना ही माता-पिता बनना हैं... मेरे हिसाब से वोह गलत सोचते हैं... मेरे हिसाब से उम्र भर उनको अपने बच्चे को सही मार्गदर्शन, ज्ञान, प्यार, स्नेह देना चाहिए, उम्र भर उनको माता-पिता होने का फ़र्ज़ निभाना चाहिए...    

३. जब कोइए बच्चा गोद लेता हैं, तब भी वोह माता-पिता कहलाते हैं, चाहे उनकी उम्र कोइए भी हो...

४. पिता का सर पर हाथ रखना और माँ की ममता भरी गोद, हर उम्र में इंसान चाहता हैं...

५. मेरे हिसाब से बच्चा पैदा करने की उम्र हो सकती हैं... मगर माता-पिता कहलाने की कोइए उम्र नहीं होती...
***
मन से सुन्दर रहो... हमेशा...

No comments:

Post a Comment